Breaking News

हुमा कुरैशी की फिल्म ‘पार्टीशन 1947’ पडोसी मुल्क पाकिस्तान में हुई बैन

18 अगस्त को भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज हुई हुमा कुरैशी और ओम पुरी स्टारर फिल्म ‘पार्टीशन 1947’ को पड़ौसी मुल्क पाकिस्तान में बैन कर दिया गया है। इस जानकारी को खुद फिल्ममेकर गुरिंदर चढ्ढा ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके रविवार को जारी किया।

 

गुरिंदर ने लिखा- बहुत दुर्भाग्य की बात है कि मेरी फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया है। यह हमेशा मेरे पुरखों की जमीन रहेगी। इतिहास मुझ पर मेहरबान रहेगा क्योंकि मैं इसे लिख रहा हूं। इसके आगे उन्होंने विस्टन चर्चिल को कोट करते हुए लिखा- इतिहास हमेशा विजेताओं द्वारा लिखा जाता है। इस बैन पर सोशल मीडिया यूजर्स ने तीखी प्रतिक्रिया दी, एक यूजर ने पूछा- पाकिस्तान आप पार्टीशन 1947 को अपने थिएटर्स में क्यों नहीं चलने दोगे?

पाकिस्तान इससे पहले भारत-पाक बंटवारे पर आधारित फिल्म बेगम जान को भी बैन कर चुका है। उस वक्त पाकिस्तान की तरफ से इस बारे में कहा गया था कि हमारे यहां से सेंसर का नियम साफ है कि हम बंटवारे पर आधारित किसी भी फिल्म को अपने मुल्क में रिलीज नहीं होने देंगे। जहां तक बात पार्टीशन की कहानी की है तो बता दें कि हुमा कुरैशी, ह्यूज बोनविल, ओम पुरी, गिलिन एंडर्सन, मनीष दयाल, माइकल गैम्बोन और डेंजिल स्मिथ स्टारर यह फिल्म भारत-पाक विभाजन पर केंद्रित फिल्म है। 1947 में भारत के विभाजन होने के दौरान लोग किस तरह की परिस्तिथियों से जूझ रहे थे कहानी में दिखाया गया है। फिल्म की कहानी शुरू होती है जब लार्ड माउंटबेटन हिंदुस्तान आते हैं।
फिल्म की कहानी भारत के आखिरी वायसरॉय लॉर्ड माउंटबैटन के भारत को आजादी दिलाने के लिए आने से होती है। फिल्म में आलिया यानी हुमा कुरैशी और मनीष दयाल यानि जीत के बीच प्यार को दिखाया जाता है। फिल्म में दिखाया गया है कि लॉर्ड माउंटबैटन और उनकी पत्नी लेडी एडविना के मन में भारत के लोगों के प्रति संवेदना है।
Loading...

Check Also

टीवी अभिनेत्री वैशाली ठक्कर ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, इन्दौर : ‘ससुराल सिमर का’ और ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ ...