Breaking News

शिक्षक समाज के शिल्पकार हैं – शिवपाल यादव

लखनऊ : वरिष्ठ समाजवादी नेता व पूर्व कैबिनेट मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने शिक्षक दिवस पर देश एवं प्रदेश के शिक्षकों को बधाई देते हुए देश के पूर्व राष्ट्रपति व महान शिक्षाविद,दार्शनिक, वक्ता, विचारक एवं भारतीय संस्कृति के ज्ञानी डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की 129वीजयंती पर उनको श्रद्धांजलि भी अर्पित की है। श्री यादव ने शिक्षक दिवस पर सभी शिक्षकों की निष्ठा और वचन बद्धता का अभिनंदन किया।

 

उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि “शिक्षक समाज के ऐसे शिल्पकार होते हैं जो बिना किसी मोह के इस समाज को तराशते हैं। शिक्षक का काम सिर्फ किताबी ज्ञान देना ही नहीं बल्कि सामाजिक परिस्थितियों से छात्रों को परिचित कराना भी होता है। शिक्षकों की इसी महत्ता को सही स्थान दिलाने के लिए ही हमारे देश में डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने पुरजोर कोशिशें की, जो खुद एक बेहतरीन शिक्षक थे । अपने इस महत्वपूर्ण योगदान के कारण ही, भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन केजन्मदिन 5 सितंबर को भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। उनके जन्मदिवस के उपलक्ष्य में शिक्षक दिवस मनाकर डॉ.राधाकृष्णन के प्रति सम्मान व्यक्त किया जाता है। डॉक्टरसर्वपल्ली राधाकृष्णन को भारत का राष्ट्रपति चुने जाने पर प्रसिद्ध दार्शनिक रसेल ने विश्व के दर्शनशास्त्र का सम्मान बताया था । उनके 129 वे जन्मदिन पर उनकी सादर स्मृतियों को नमन करते हुए श्री यादव ने कहा कि मुझे विश्वास है कि सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के विचार वर्षो वर्षो तक इस देश के युवाओं और छात्रो को प्रेरणा देते रहेंगे ।
वरिष्ठ समाजवादी नेता शिवपाल यादव ने इस अवसर पर युवाओं छात्रो-छात्राओं से उनके जीवन से सीख लेने को कहा । श्री यादव ने कहा कि डॉक्टर सर्वपल्लीराधाकृष्णन विलक्षण प्रतिभा के धनी थे। वह भारत को शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊँचाइयों पर ले गए ।

Loading...

Check Also

भाजपा की सीधी टक्कर कांग्रेस से: अशोक सिंह

अनुपूरक न्यूज़ एजेंसी, लखनऊ। नगर निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की लड़ाई सपा, बसपा ...