Breaking News

व्हाट्सऐप में बिना पता चले भी देख सकते हैं सामने वाले का Status, यह है आसान तरीका

लगभग हर स्मार्टफोन में व्हाट्सऐप होना अब आम बात हो गई है। व्हाट्सऐप के नए-नए फीचर्स यूजर्स को काफी आकर्षित भी करते हैं। इन दिनों व्हाट्सऐप Status को अपडेट करना यूजर्स की पसंद बन गया है, लेकिन कई बार यूजर के मन में यह भी आता है कि सामने वाले को बिना पता लगे ही उसका व्हाट्सऐप स्टेटस चेक कर लिया जाए।

बहुत आसानी से ऐसा किया जा सकता है। यह रीड रिसिप्ट फीचर के जरिए किया जा सकता है। यह ऐसा फीचर है जिसमें टिकमार्क से यह पता लगता है कि भेजा गया मैसेज या टेक्स्ट रिसीवर तक पहुंचा है।

रिसीवर तक पहुंचा मैसेज जब उसके द्वारा पढ़ लिया जाता है तो टिक मार्क नीला (Blue) हो जाता है। अगर Read Receipt फीचर को डिसेबल कर दिया जाए तो मैसेज भेजने पर सिर्फ टिक मार्क दिखेगा, यानी मैसेज भेजने वाला यह नहीं जान सकेगा कि उसका मैसेज पढ़ा गया या नहीं।

अपनाएं ये प्रक्रिया

इस सुविधा को अपनाने के लिए व्हाट्सऐप अकाउंट में मौजूद Read Receipt फीचर को डिसेबल करने के लिए पहले मोबाइल सैटिंग में जाना होगा। इसके बाद अकाउंट सेक्शन पर टैप करें और प्राइवेसी पर क्लिक करें। यहां Read Receipt देखने को मिलेगा, इसे डिसेबल करना होगा। यह प्रोसेस करते ही प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

आमतौर पर व्हाट्सऐप यूजर्स अपने कॉन्टेक्ट वाले यूजर्स के व्हाट्सऐप स्टेटस को चेक करते हैं तो उन्हें यह पता लग जाता है कि मैसेज किन-किन लोगों ने देखा। लेकिन इस फीचर को डिसेबल कर दिया गया तो यूजर यह नहीं देख सकेगा कि रिसीवर ने मैसेज देखा या नहीं।

Loading...

Check Also

एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज़र्स हो जाएं सचेत, आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी खतरे में

सुरक्षा शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा एक नया एंड्रॉयड मैलवेयर खोजा गया है जो सोशल, ...