Breaking News

पीएम ने वाराणसी में महामना एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि गरीबों को बेहतर जिन्दगी उपलब्ध कराना उनकी सरकार का सपना है। मोदी ने शुक्रवार को यहां ट्रेड फेसिलिटी सेन्टर, वाटर एम्बुलेंस, जल शक्ति वाहिनी और उत्कर्ष बैंक समेत करीब एक हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण किया। बड़ा लालपुर के मंच से मोदी ने महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर वाराणसी से रवाना किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वडोदरा और वाराणसी दोनों ही स्थानों से उन्होंने लोकसभा चुनाव भारी मतों से जीता था। जब एक सीट छोड़ने की बात आई तो उन्होंने सोचा कि बड़ोदरा को आगे बढ़ाने के लिये वहां उनके बहुत से साथी हैं, लेकिन काशी के लिए अगर समय लगाते हैं तो शायद उनके जीवन को संतोष होगा. इसलिये उन्होंने काशी को सेवा के लिए चुना। मोदी ने कहा, “आज खुशी है कि वडोदरा और बनारस को महामना एक्सप्रेस से जोड़ा जा रहा है। यह रेलगाड़ी बडोदरा से सूरत होते हुए बनारस पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि गुजरात से कपड़ा सबसे पहले अहमदाबाद से चलता हुआ बनारस आया था।आज महामना एक्सप्रेस से इसे वडोदरा से जोड़ा जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हर गरीब का सपना होता है कि उसकी भावी पीढ़ी उसकी तरह जिन्दगी न जिए। ठीक इसी तरह उनकी सरकार भी चाहती है कि गरीबों की अगली पीढ़ी बेहतर जिन्दगी गुजारे। वह और उनकी सरकार इसी में लगी हुई है। इसी को केन्द्र बनाकर ज्यादातर योजनाएं बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि योजनाओं का मूल आधार समाज के हर वर्ग में सशक्तिकरण लाना है। सभी समस्याओं का हल विकास बताते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी गरीब नहीं रहना चाहता। काम मिलने का मौका मिल जाए तो गरीब, गरीब नहीं रहेगा। प्रधानमंत्री ने कहा, “किसी गरीब से यदि पूछा जाए कि क्या वह अपने बच्चों को भी गरीब रखना चाहता है। गरीब तत्काल इससे इन्कार करेगा और कहेगा कि हमारी आने वाली पीढ़ी हमारी तरह नहीं रहे। मेरी नसीब में जो था मैने भुगता लेकिन मैं नहीं चाहता कि मेरी भावी पीढ़ी ऐसी गरीबी काटे।” उन्होंने पहले की सरकारों पर कटाक्ष किया कि उन लोगों को विकास से नफरत था। सरकारी तिजोरी चुनाव जीतने में ही तबाह रहती थी। समुचित विकास होगा तभी सपने साकार होंगे और गरीबी का सशक्तिकरण होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में हस्तकला के पारंगत कारीगरों की कमी नहीं है। हस्तकला के बेजोड़ नमूने यहां के उत्पादों में झलकते हैं मगर वैश्विक बाजार के अभाव में इन कारीगरों की माली हालत खस्ता है। इससे उनकी आर्थिक विकास की गति रूक जाती है। ट्रेड फेसिलिटी सेंटर हस्तकला के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित करेगा। इससे कारीगरों को दुनिया भर में अपने उत्पादों के प्रचार प्रसार और बिक्री के अवसर मिलेंगे। मोदी ने कहा कि पिछले दौरों में बुनकर कहते थे कि उनके बच्चे पुश्तैनी धंधे से जुड़ना नहीं चाहते। उन्होंने चेताया कि अगर यह अमानत छूट गयी तो इतिहास माफ नहीं करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि 300 करोड़ रूपये की लागत से बनी ट्रेड फैसिलिटी सेंटर सिर्फ इमारत नही है बल्कि भारत के सामर्थ्य का परिचय कराने वाली है। इस इमारत में भविष्य के नये दरवाजे खोलने की ताकत है। उन्होंने आटो टैक्सी चालकाें से आग्रह किया कि पर्यटकों को अन्य दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराने के साथ यहां जरूर लायें। उनका दावा है कि विदेशी सैलानी यहां से हटने का नाम नही लेगा। काशी के पर्यटन और कला कौशल को बढावा मिलेगा। वाटर एम्बुलेंस को लेकर श्री मोदी ने कहा कि वाटर एम्बुलेंस और जल शक्ति वाहिनी का मकसद जल मार्ग को आर्थिक विकास से जोड़ना और पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाना है।

मोदी ने कहा कि वह वाराणसी और बड़ौदा दोनों जगह भारी मतों से जीते। काशी के लिये समय खपाता हूं तो जीवन का संतोष मिलता है। काशी को सेवा के लिये चुना है। बड़ौदा और काशी को महामना एक्सप्रेस से जोड़ा जा रहा है। बड़ौदा में रेलमंत्री पीयूष गोयल और सूरत में रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा महामना एक्सप्रेस का स्वागत कर रहे हैं। उनका कहना था कि गुजरात से टेक्सटाइल इण्डस्ट्रीज वाराणसी पहुंचा था। बड़ौदा विद्वानों की और वाराणसी संस्कृति नगरी है। दोनों शहरों का आर्थिक गतिविधियों में संबंध रहा है। उन्होंने कहा कि देश तेज गति से प्रगति कर रहा है। अनेक साहसपूर्ण कदम उठाये जा रहे हैं। बीस-पच्चीस वर्ष से लटके मुद्दों को हिम्मत के साथ निपटाया जा रहा है। पूरी दुनिया देख रही है कि भारत तेजी से तरक्की कर रहा है। भारत बदल रहा है। अब पूर्वी उत्तर प्रदेश को भी बदलना है। पश्चिम की तरह पूरब भी बढ़े। उन्होंने भरोसा जताया कि एक सौ करोड़ रुपये की यह परियोजनाएं यहां के सामाजिक बदलाव में सहायक हाेंगी।

Loading...

Check Also

बांग्लादेश ने दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारत को 5 रन से हराया, तीन मैचों की श्रृंखला में भारत 2-0 से पीछे

ढाका : बांग्लादेश ने दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारत को हरा दिया है। इसके साथ ...