Breaking News

भारत में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास

अहमदाबाद। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के भारत दौरे का आज दूसरा दिन हैं।आज मोदी और आबे ने बटन दबाकर भारत की क्रांतिकारी रेल परियोजना “बुलेट ट्रेन” की शुरुआत की घोषणा की। साबरमती रेलवे स्टेशन के पास एथलेटिक स्टेडियम में पीएम मोदी, शिंजो आबे के साथ गुजरात के सीएम विजय रुपानी, रेल मंत्री पीयूष गोयल, महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस भी कार्यक्रम में मौजूद थे। इससे पहले बुलेट ट्रेन का मॉडल पीएम मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे ने बुलेट ट्रेन का मॉडल देखा। दोनों नेताओं को प्रोजेक्ट के बारे में समझाया गया।

बुलेट ट्रेन में 750 यात्रियों के सवार होने की क्षमता
बुलेट ट्रेन में 750 यात्रियों के सवार होने की क्षमता होती है। इससे दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय सात घंटे से घटकर से तीन घंटे रह जाएगा। परियोजना पर करीब 1.10 लाख करोड़ रूपये का खर्चा आएगा। इसके लिए जापान आंशिक रूप से वित्तीय मदद कर रहा है। इसके पूरा होने का लक्ष्य दिसंबर 2023 तय किया गया है। हालांकि अधिकारियों ने कहा है कि ऐसे संकेत हैं कि सरकार समय सीमा घटा कर वर्ष 2022 कर सकती है।

कैसा होगा रूट
508 किमी में से 468 किमी लंबा ट्रैक एलिवेटेड रहेगा।
7 किमी का हिस्सा समुद्र के अंदर होगा।
मुंबई में बोइसार और बीकेसी के बीच 21 किलोमीटर का रूट सुरंग से गुजरेगा।
बुलेट ट्रेन 70 हाईवे, 21 नदियां पार करेगी।
173 बड़े और 201 छोटे ब्रिज बनेंगे।

कितना वक्त लगेगा ?
350 किमी/घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन।
ट्रेन मार्ग में 12 रेलवे स्टेशन।
प्रत्येक पर केवल 165 सेकेंड के लिए रूकेगी।
2 घंटे 58 मिनट में मुंबई से अहमदाबाद पहुंचेगी।

मुंबई टू अहमदाबाद : ये हैं 12 स्टेशन
मुंबई BKC, ठाणे, विरार, भोइसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भड़ूच, वड़ोदरा, आणंद, अहमदाबाद और साबरमती को कवर करेगी।

भारत-जापानी प्रतिनिधिमंडल के बीच बैठक
आधारशिला रखने के बाद भारतीय पक्ष और जापान एक्सटर्नल ट्रेड आर्गेनाइजेशन (जेईटीआरओ) तथा जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के प्रतिनिधियों सहित जापानी प्रतिनिधिमंडल के बीच निवेश बैठक भी होगी।

रोडशो से गुलजार हुई भारत-जापान की दोस्ती
इससे पहले बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे का गर्मजोशी से अहमदाबाद एयरपोर्ट पर स्वागत किया। इसके बाद दोनों नेता रोड शो करते हुए महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम और अहमदाबाद की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करती प्रतिष्ठित सिदी सैयद मस्जिद पहुंचे।

दोनों नेताओं ने अहमदाबाद हवाई अड्डे से एक खुली जीप में साबरमती आश्रम के शांत माहौल तक आठ किलोमीटर की यात्रा की, जहां उन्होंने जापान की प्रथम महिला अकी आबे के साथ महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

Loading...

Check Also

कौन बनेगा नेपाल का प्रधानमंत्री ? केपी ओली, शेर बहादुर देउबा, पुष्प कमल दहल, गगन थापा, रामचंद्र पौडयाल या प्रकाश मान सिंह ? जोड़तोड़ जारी

संसद, काठमांडू काठमांडू : नेपाल में संसदीय चुनाव तो हो गये लेकिन प्रधानमंत्री कौन बनेगा ...