Breaking News

राहुल ने पीएम मोदी के मेक इन इंडिया कार्यक्रम को भी निशाना बनाया

न्यूजर्सी। अमेरिका दौरे पर गए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर से मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने मंगलवार को न्यूजर्सी स्थित प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में छात्रों से बातचीत के दौरान कहा कि देश के विकास में बेरोजगारी एक बड़ा खतरा है।

 

इस दौरान राहुल ने पीएम मोदी के मेक इन इंडिया कार्यक्रम को भी निशाना बनाया और कहा कि पीएम मोदी के इस प्रोग्राम के माध्यम से बड़े उद्योगों की बजाए छोटे बिजनेस पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

बेरोजगारी को लेकर उन्होंने कहा कि हर रोज बाजार में 30 हजार युवा ग्रेजएट होकर नौकरी के लिए निकलते हैं लेकिन सिर्फ 450 को ही यह नौकरियां मिल पाती हैं। मुख्य सवाल यह है कि आप कैसे लोगों को नौकरी देते हैं। अगर आप मॉडर्न देश हैं और नौकरियां नहीं दे पा रहे तो उन युवाओं को विजन देना संभव नहीं होगा।

चीन के मुद्दे पर राहुल ने कहा कि भारत में मुख्य चुनौती ध्रुवीकरण की राजनीति है। हमें चीन से मुकाबला करना होगा लेकिन हम यह ठीक से नहीं कर पा रहे हैं। चीन के पास साफ विजन है लेकिन क्या भारत के पास ऐसा विजन है? हमारा विजन क्या है? दोनों देशों के बीच किस तरह का सहयोग है? यह कुछ मूलभूत सवाल हैं जिन्हें हम सामने खड़ा देखते हैं।

राहुल ने कहा कि हमें इस बात का अहसास होना चाहिए कि चीन पूरी ताकत से आगे बढ़ रहा है और हमें उसी हिसाब से काम करना होगा। राहुल ने इस दौरान देश में लिंगानुपात की स्थिति पर भी सवाल उठाए।

Loading...

Check Also

फाइनल में पाकिस्तान को हराकर इंग्लैंड बना टी 20 का विश्व विजेता

मेलबोर्न : इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी के ...