Breaking News

पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण बने भारत के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति

 

 

नई दिल्ली : पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने देश के अमीर लोगों की सूची में लंबी छलांग लगाई है। चीनी शोध संस्थान हुरून ने भारत में 2017 के सबसे अमीर लोगों की सूची जारी की है, जिसमें 70 हजार करोड़ की संपत्ति के साथ आचार्य बालकृष्ण को आठवां सबसे अमीर व्यक्ति बताया गया है।

पिछले वर्ष अमीर लोगों की सूची में बालकृष्ण 25वें स्थान पर थे, जबकि इस साल उनकी संपत्ति में 173 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। वित्तीय वर्ष 2017 के अनुसार बाबा रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण की कंपनी का इस साल का टर्नओवर 10,531 करोड़ रुपए रहा। हुरून के अनुसार कंपनी लगातार अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कंपनियों को कड़ी चुनौती दे रही है। हुरुन का कहना है कि बालकृष्ण की संपत्ति बढऩे में नोटबंदी और जीएसटी से मदद मिली है।

सूची में रिलायंय प्रमुख मुकेश अंबानी अमीरों की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। उनकी संपत्ति 2 लाख 57 हजार 900 करोड़ बताई गई है, जिसमें 58 फीसदी का इजाफा हुआ है। 89 हजार करोड़ के साथ दिलीप सांघवी दूसरे स्थान पर रहे। उनकी संपत्ति में करीब 27 फीसदी की कमी आई। तीसरे स्थान पर एलएन मित्तल रहे, जिनकी संपत्ति 88 हजार करोड़ आंकी गई है। इनकी संपत्ति में 32 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। तरक्की के मामले में सबसे लंबी छलांग डीमार्ट स्टार्स के मालिक दमानी ने लगाई, जिनकी संपत्ति में 320 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई। इस लिहाज से यह माना जा सकता है कि नोटबंदी और जीएसटी के बाद बड़े व्यापारियों को कोई खास फर्क नहीं पढ़ा है।

Loading...

Check Also

प्रगतिशील युवा गन्ना किसान संवाद कार्यक्रम में युवा गन्ना किसानों को गन्ना खेती के माध्यम से उद्यमिता से जोड़ने का प्रयास

अशोक यादव, लखनऊ : मुख्यमंत्री आदित्यनाथ द्वारा गन्ना खेती को उद्यमिता से जोड़ने तथा युवाओं ...