Breaking News

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, निवेशकों को हुआ 2.68 लाख करोड़ रुपए का घाटा

नई दिल्ली। शेयर बाजारों में आयी बड़ी गिरावट के कारण निवेशकों को बाजार पूंजीकरण के रूप में 2.68 लाख करोड़ रुपए का चूना लग गया।
बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज 448 अंक गिर गया जिससे इसमें सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 2,68,853.70 करोड़ रुपए गिरकर 1,33,40,008 करोड़ रुपए पर आ गया। सेंसेक्स की यह गिरावट पिछले साल 15 नवंबर के बाद की सबसे बड़ी एकदिवसीय गिरावट है।
सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील नुकसान उठाने वाली सबसे बड़ी कंपनी रही। इसके शेयरों में 4.70 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी। इसके बाद एलएंडटी 3.49 प्रतिशत के नुकसान के साथ दूसरे स्थान पर रही। रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईसीआईसीआई बैंक ने भी शेयर बाजार पर दबाव डाला। बीएसई के समूहों में धातु, पूंजीगत वस्तुएं और पावर में 4.29 प्रतिशत की कमजोरी आयी। बीएसई में 2139 कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ा जबकि 484 कंपनियों के शेयर चढऩे में कामयाब रहे। 138 कंपनियों के शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।
यस सिक्योरिटीज की वरिष्ठ उपाध्यक्ष तथा शोध प्रमुख निताशा शंकर ने कहा, बाजार में एक प्रतिशत से अधिक की बिकवाली हुई जो हमारे आकलन से कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण हुई। उत्तर कोरिया के गिर्द भू-राजनीतिक तनाव बढ़ाने से वैश्विक स्तर पर बाजार हलकान रहे।विदेशी संस्थागत निवेशकों के पूंजी की निकासी जारी रखने से बिकवाली और प्रभावी रहा। राजनीतिक तनाव तथा चीन की रेटिंग में हालिया सुधार के कारण विदेशी निवेशक बिकवाल रहे।

Loading...

Check Also

रोशन जैकब को खनन प्रक्रिया में “माइन मित्रा,” डिजिटल प्रणाली डेवलप करने लिए मिला नेशनल गोल्ड एवार्ड

अनुपूरक न्यूज़ एजेंसी, लखनऊ : प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग, भारत सरकार द्वारा डिजिटल ...