Breaking News

दुनिया के सबसे विशालतम पेड़ को अम्फान तूफान ने पहुंचाया बड़ा नुकसान, पेड़ की उखड़ी जड़ें

अशाेेेक यादव, लखनऊ। चक्रवती तूफान अम्फान ने वेस्ट बंगाल के कई हिस्सों में भारी तबाही मचाई। इसी तूफान के कारण कोलकाता की शान कहे जाने वाला दुनिया का सबसे विशालतम बरगद का पेड़ भी क्षतिग्रस्त हो गया।

बताया जा रहा है कि अम्फान के कारण इस बड़े मजबूत पेड़ की जड़े उखड़ गई हैं। यह पेड़ 270 साल पुराना है। यह पेड़ हावड़ा के आचार्य जगदीशचंद्र बोस इंडियन बोटेनिक गार्डन में लगा लगा हुआ और ये 4.67 एकड़ में फैला हुआ है। इस पेड़ की विशालता को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते थे।

अम्फान ने इस पेड़ की कई जड़ों को नुकसान पहुंचाया है। जड़े उखड़ने के बाद गार्डन का एक बड़ा हिस्सा खाली दिख रहा है। बताया जा रहा है कि अम्फान से पहले इस पेड़ को 19वीं सदी में आए एक तूफान ने नुकसान पहुंचाया था।

बताया जा रहा है कि इस 1.08 किलोमीटर की परिधि में बसे इस बरगद के पेड़ का मुख्य तना 1925 में ही हटा दिया गया था और अब ये पेड़ केवल जड़ों पर टिका हुआ है। अम्फान के बाद इस पेड़ का घनत्व काफी कम हो गया है। ली गई तस्वीरों में इसके अंदर का पूरा भाग खाली दिखाई दे रहा है। इस पेड़ को भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण ने अपना प्रतीक चिह्न बना रखा है।

Loading...

Check Also

जंगल केे राजा शेर की एक दहाड़ से घिग्घी बंध जाती है, लेकिन वो आखिर झुंड में क्यों रहना पसंद करता है?

अशाेेेक यादव, लखनऊ। जंगल का राजा शेर जब दहाड़ता है तो बड़े-बड़े सूरमा का पसीना ...