Breaking News

कोविड-19 को हराने के लिए रेलवे कॉलोनियों का किया गया वृहत सर्वेक्षण


राहुल यादव, प्रयागराज। उत्तर मध्य रेलवे के स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, प्रयागराज की टीम और जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयास के रूप में उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज के अंतर्गत आने वाले सभी रेलवे कॉलोनी में सर्वे कराया ।

इस सर्वे का मुख्य उद्देश्य संक्रमित व्यक्तियों का पता लगाना था। 

सर्वे के दौरान लोको रेलवे कॉलोनी के 249, डीएसए ग्राउंड रेलवे कॉलोनी के 120, जीआरपी रेलवे कॉलोनी के 179, माल गोदाम रेलवे कॉलोनी के 191, ट्रैफिक रेलवे कॉलोनी के 165, आशियाना रेलवे कॉलोनी के 174, आर.ई.  रेलवे कॉलोनी के 50, नवाब युसूफ रोड रेलवे कॉलोनी के 134, ललित नगर रेलवे कॉलोनी के 216, घनश्याम नगर रेलवे कॉलोनी के 95, खुशरोबाग रेलवे कॉलोनी के 110, रेलगांव रेलवे कॉलोनी के 494,  सूबेदारगंज रेलवे कॉलोनी के 404, नैनी रेलवे कॉलोनी के 133, राजापुर रेलवे कॉलोनी के 50 और रामबाग रेलवे कॉलोनी के 25 घरों सहित कुल 2789 घरों का सर्वे किया गया.

जिसमें 10288 रेलकर्मियों एवं उनके परिवारजनों का सर्वे किया गया। 


इन सभी की जांच के दौरान मात्र एक व्यक्ति में सम्भावित लक्षण मिले और 46 अन्य व्यक्ति किसी अन्य लंबी बीमारी से ग्रसित मिले। 

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, प्रयागराज की टीम और जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयास से चलाए गए इस अभियान को महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे राजीव चौधरी ने भी सराहा । 

 महाप्रबंधक ने सभी रेल कर्मियों को यह सलाह दी कि किसी भी प्रकार के कोविड के लक्षण दिखने या एहसास होने पर बिना किसी झिझक के रेलवे अस्पताल में जाकर तत्काल जांच कराएं।

इसके साथ ही उन्होंने कोविड हेतु जारी सभी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के भी निर्देश दिये।

प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए जन आंदोलन के अनुरूप “जब तक दवाई नहीं तब तक ढ़िलाई नहीं” का अनुसरण करने के साथ-साथ मास्क लगाने हाथों की नियमित धुलाई करने और 2 गज की दूरी को बनाए रखें की सलाह भी दी। 

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उत्तर मध्य रेलवे द्वारा उठाए गए कदमों में  बुनियादी ढांचे में वृद्धि, फेस कवर सैनिटाइजर, पीपीई कवरॉल का आंतरिक स्रोतों से उत्पादन, आइसोलेशन डिब्बों के रूपांतरण, अस्पतालों के उन्नयन, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और कोविड  के लिए गुणवत्ता नियंत्रण, लाकडाउन के दौरान टेलीमेडिसिन की सुविधा, मरीजों और रेलवे कर्मचारियों के बीच विश्वास बढ़ाने  के उपाय आदि जैसे आवश्यक इंतजामों किये गये। ।

Loading...

Check Also

रामगोपाल ने राज्यसभा के लिए भरा पर्चा

अशाेक यादव, लखनऊ। समाजवादी पार्टी महासचिव प्राे रामगोपाल यादव ने बुधवार को राज्यसभा के लिये ...