Breaking News

कुलदीप यादव की हैट्रिक से भारत 50 रन से जीता

नई दिल्ली / कोलकाता : टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को भारत में ‘क्रिकेट के मक्का’ कहे जाने वाले ईडन गार्डन्स पर 50 रनों से पराजित कर श्रृंखला में 2-0 की बढ़त बढ़ा ली है। दूसरे वनडे में विराट बिर्गेड ने 252 रन बनाने के बाद कंगारूओं को महज 202 पर ढेर कर दिया। एक दिवसीय क्रिकेट में भारत की ओर से हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव गुरूवार को खेले गए मैच के हीरो रहे।

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया दुनिया में अव्वल है, टी 20 में टीम पांचवे नंबर पर जरूर है, लेकिन वह नंबर एक टीम से सिर्फ 10 रेटिंग अंक पीछे है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में जीत के साथ ही टीम वनडे रैंकिंग में भी टॉप पर पहुंच गई है। 1983 में वनडे विश्वकप जीतने के बाद क्रिकेट भारत में लोगों की नसों में दौड़ने लगा। इसके बाद 2007 में पहला टी 20 विश्वकप और 2011 का वनडे वर्ल्ड कप भी भारत ने अपने नाम करके क्रिकेट के जुनून को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया। लेकिन कोलकाता वनडे में ऐसा कुछ हुआ जो पिछले 26 सालों में नहीं हुआ था।लगभग 26 साल पहले 4 जनवरी 1991 को भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में हैट्रिक ली थी। अब इतने सालों के अंतराल के बाद कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक ली है। 22 वर्षीय चाइनामैन कुलदीप ने टीम इंडिया के लिए अभी सिर्फ 9 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले हैं। इनमें से भी सिर्फ 8 मैचों में ही उन्हें गेंदबाजी का मौका मिला है, इस दौरान उन्होंने 19.75 की औसत से 16 विकेट अपने नाम किए हैं।
कुलदीप ने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जरूर पहली बार हैट्रिक ली है, लेकिन यह उनके लिए पहली हैट्रिक नहीं है। इससे पहले अंडर 19 के एक वनडे मैच में वे ऐसा कर चुके हैं। साल 1990 के बाद भारत ने हरभजन सिंह (236 वनडे), अनिल कुंबले (271 वनडे), रविचंद्रन अश्विन (111 वनडे) और रविंद्र जडेजा (136 वनडे) जैसे बड़े स्पिनर रहे हैं। इनके अलावा कोई भी भारतीय स्पिनर गेंदबाज वनडे क्रिकेट में हैट्रिक हासिल नहीं कर पाया।
कुलदीप से पहले अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 बार हैट्रिक ली गई हैं। इनमें पाकिस्तानी खिलाड़ी जलाल उद्दीन का नाम सबसे ऊपर है। क्योंकि उन्होंने ही 1982 में वनडे क्रिकेट में पहली हैट्रिक भी ली थी। उनके अलावा वसीम अकरम, जिरोम टेलर, शेन बॉन्ड, लसिथ मलिंगा, स्टीवन फिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक ली है।

कुलदीप यादव वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज जरूर हैं। लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले वह पांचवे गेंदबाज हैं। उनसे पहले चेतन चौहान (वनडे), कपिल देव (वनडे), हरभजन सिंह (टेस्ट) और इरफान पठान (टेस्ट) ने यह कारनामा किया है।

 

Loading...

Check Also

भारत ने दूसरे एक दिवसीय में न्यूजीलैंड को 65 रन से हराया, सूर्यकुमार यादव बने जीत के हीरो

न्यूजीलैंड : भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे टी-20 मैच में 65 रन से हराकर 3 ...